टोक्यो ओलिंपिक में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीम को इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन (FIH) ने भी अपने अवॉर्ड्स से नवाजा है। पुरुष टीम के ड्रैग-फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह और महिला टीम की गुरजीत कौर को बेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड दिया गया है। खास बात यह है कि FIH के इस साल के घोषित आठों कैटेगरी के अवॉर्ड भारत के खाते में गए हैं।

 

पुरुष हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश और महिला टीम की गोलकीपर सविता पूनिया को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का खिताब दिया गया है। पुरुष टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड और महिला टीम की हेड कोच शोर्ड मारिन को बेस्ट कोच घोषित किया गया है। इमर्जिंग प्लेयर यानी उभरते खिलाड़ी के दोनों अवॉर्ड भी भारतीय खिलाड़ियों शर्मिला देवी और विवेक प्रसाद को दिया गया है।

 

श्रीजेश और सविता पूनिया भारतीय टीम की दिवार

साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष गोलकीपर का पुरस्कार श्रीजेश को दिया गया है। श्रीजेश के अलावा इस रेस में बेल्जियम के विन्सेंट वनास्च और ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू चार्टर भी थे। वनास्च को दूसरा सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर चुना गया। जबकि चार्टर तीसरे स्थान पर रहे।

महिलाओं में सविता, के मैडी हिंच और अर्जेंटीना की बेलेन सुसी से आगे रहीं। बेलेन सुसी दूसरे और मैडी हिंच तीसरे स्थान पर रहीं।